ग्रीन टी का अर्क रक्त शर्करा और आंत की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है

ग्रीन टी को लंबे समय से इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए उद्धृत किया गया है।

अब एक नया अध्ययन ग्रीन टी के निचोड़ को देखता है और पाता है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

शोध के अनुसार, यह आंत की सूजन को भी कम कर सकता है।

ग्रीन टी अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों की लंबी सूची के लिए जानी जाती है, जैसे कि बेहतर मस्तिष्क कार्य और कैंसर से सुरक्षा।

 

 

अब थोड़े बहुत  हृदय रोग जोखिम वाले लोगों पर नए शोध से पता चला है कि चार सप्ताह तक ग्रीन टी के अर्क का सेवन करने से ब्लड प्रेशर  का स्तर भी कम हो सकता है और आंत की सूजन कम हो सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह आकलन करने वाले पहले अध्ययनों में से एक है कि क्या हरी चाय चयापचय सिंड्रोम से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को कम कर सकती है।

“ग्रीन टी को एंटीऑक्सिडेंट, पदार्थों का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। अब हम इस बारे में अधिक सीख रहे हैं कि ग्रीन टी का आंत पर सकारात्मक प्रभाव कैसे हो सकता है, ”लेनॉक्स हिल अस्पताल डॉ। अंजलि मोने, यू.एस. में गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट ने कहा। “एक नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने आंत स्वास्थ्य पर हरी चाय के प्रभावों की जांच करने की मांग की। आंतों की पारगम्यता या “टपका हुआ आंत” बैक्टीरिया और अन्य विषाक्त पदार्थों को रक्तप्रवाह में प्रवेश करने की अनुमति देता है जिससे सूजन होती है।”

अध्ययन में क्या पाया गया

न्यूट्रीशन में करंट डेवलपमेंट्स में प्रकाशित अध्ययन में 40 प्रतिभागियों, 21 को मेटाबॉलिक सिंड्रोम और 19 स्वस्थ वयस्कों को शामिल किया गया। उन्हें 28 दिनों के लिए ग्रीन टी का अर्क दिया गया और उसके बाद 28 दिनों के लिए एक प्लेसबो दिया गया, जिसमें उपचार के बीच एक महीने की खुराक दी गई।

शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों के लिए उपवास रक्त शर्करा का स्तर ग्रीन टी निकालने वालों के लिए प्लेसबो लेने वालों की तुलना में कम था। अध्ययन में हरी चाय के उपचार को मल प्रोटीन में कमी से संकेतित आंत सूजन को कम करने के लिए भी दिखाया गया था।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में मानव पोषण के प्रोफेसर पीएचडी के वरिष्ठ अध्ययन सह-लेखक रिचर्ड ब्रूनो ने कहा कि निष्कर्षों ने एक महीने के बाद लाभ दिखाया।

“यह हमें बताता है कि एक महीने के भीतर हम चयापचय सिंड्रोम और स्वस्थ लोगों दोनों में रक्त शर्करा को कम करने में सक्षम हैं, और रक्त शर्करा का कम होना लीकी आंत और आंत की सूजन को कम करने से संबंधित प्रतीत होता है।” स्वास्थ्य की परवाह किए बिना स्थिति, ”उन्होंने एक बयान में कहा।

“यह चयापचय सिंड्रोम वाले लोगों या इसके लिए जोखिम वाले लोगों के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली हस्तक्षेप हो सकता है। जब हम स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव को बढ़ावा देते हैं, यदि आप देना जारी रखते हैं, तो यह शुरू करने के लिए एक चिकित्सा हो सकती है।”

मेटाबोलिक सिंड्रोम क्या है?

मेटाबोलिक सिंड्रोम एक साथ होने वाली कई स्थितियों से उपजा है, जो आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है। स्थितियों में बढ़ा हुआ रक्तचाप, उच्च रक्तचाप, कमर के आसपास की अतिरिक्त चर्बी और असामान्य कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड का स्तर शामिल हैं। तीन अमेरिकी वयस्कों में से एक को मेटाबोलिक सिंड्रोम है।

चयापचय सिंड्रोम के लिए मुख्य जोखिम कारकों में से एक यह है कि यह “टपका हुआ आंत” से शुरू होता है।

उच्च रक्त शर्करा आंत की बाधा को नुकसान पहुंचा सकता है, इस प्रकार लीकी आंत को ट्रिगर करता है, जो बदले में, चयापचय सिंड्रोम में योगदान कर सकता है। परंपरागत रूप से, यदि किसी रोगी को मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा होता है, तो उन्हें आहार परिवर्तन और वजन घटाने सहित जीवनशैली में बदलाव की सिफारिश की जाती है, जो कई कारणों से चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

“ये अध्ययन परिणाम आशाजनक हैं और चयापचय सिंड्रोम के जोखिम वाले रोगियों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक नया उपकरण पेश कर सकते हैं,” मोने ने कहा। “ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट बेहतर आंत और समग्र स्वास्थ्य के लिए सेलुलर क्षति और सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं।”

नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ के अनुसार, ग्रीन टी का इस्तेमाल चीन और जापान में सदियों से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है। पेय के रूप में सेवन करने पर गर्भवती महिलाओं के लिए प्रति दिन आठ कप ग्रीन टी और प्रति दिन छह कप तक सेवन करना सुरक्षित है।

हरी चाय स्वास्थ्य जोखिम

 

 

 

बहुत अधिक ग्रीन टी पीने या बहुत अधिक ग्रीन टी निकालने से कुछ प्रतिकूल दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

आठ औंस कप ग्रीन टी में 28 मिलीग्राम कैफीन होता है। यह संख्या कॉफी की तुलना में बहुत कम है, जिसमें आठ-औंस सर्विंग में 96 मिलीग्राम कैफीन होता है। लेकिन अगर आप ग्रीन टी के अर्क का सेवन कर रहे हैं तो आप उच्च स्तर के कैफीन का सेवन करने में सक्षम हो सकते हैं।

वॉन ने कहा, “हम जानते हैं कि हरी चाय या इसके मिश्रित पेय ठोस खुराक के रूप में [गमी] या गोलियां शरीर में अलग तरह से काम करते हैं, और इसलिए एक अलग विषाक्तता सीमा होती है।” “बड़ी खुराक के साथ जिगर की चोट के मामले हुए हैं, लेकिन कम दर पर। मैं जिगर की बीमारी वाले व्यक्ति को अपने चिकित्सक के साथ हरी चाय / हरी चाय निकालने के उपयोग पर चर्चा करने की सलाह दूंगा।”

स्वस्थ रहे !

आंतों की पारगम्यता, या टपका हुआ आंत, तकनीकी रूप से एक मान्यता प्राप्त चिकित्सा निदान नहीं है और इस तरह, स्थिति के बारे में सीमित नैदानिक ​​​​डेटा है। अन्य चिकित्सीय स्थितियों जैसे सीलिएक रोग, सूजन आंत्र रोग, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, अल्सरेटिव कोलाइटिस, आदि के उपचार ने लीकी आंत और चयापचय सिंड्रोम के इलाज के तरीके पर प्रकाश डालने में मदद की है।

उदाहरण के लिए, एक ग्लूटेन-मुक्त आहार लक्षणों से राहत दे सकता है, जैसे कि विरोधी भड़काऊ दवाएं, दवाएं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाती हैं, एंटीबायोटिक्स, और पूरक जैसे लोहा, कैल्शियम और विटामिन डी। कुछ खाद्य पदार्थों जैसे कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहना, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ, लस, डेयरी और शराब भी सहायक होते हैं।

प्रोबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स दोनों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन भी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में बहुत मददगार हो सकता है।

वॉन ने कहा, “मैं अतिरिक्त शर्करा में कम आहार के महत्व पर जोर देता हूं क्योंकि यह आंत माइक्रोबायम में असंतुलन में योगदान दे सकता है और पुरानी सूजन को बढ़ा सकता है।” “मैं एक आहार की सलाह देता हूं जो सब्जियों, फलों, सेम, नट और बीज, और साबुत अनाज से आहार फाइबर में समृद्ध है क्योंकि कुछ फाइबर हमारे आंत में अच्छे सूक्ष्मजीवों की वृद्धि और विविधता को बढ़ावा दे सकते हैं। अतिरिक्त शर्करा कम करें रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए पर्याप्त आहार फाइबर खाना और सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है।

Leave a Reply